June 29, 2020 Team 0Comment

भारत में कोरोना वायरस सं’क्रम’ण के मामलों में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। हर रोज देश में 15,000 से ज्यादा मामले दर्ज किए जा रहे हैं और लगभग 400 लोगों की इस ख’तर’नाक सं’क्रम’ण से मौ’त हो रही है। आपको बता दें कि भारत में करुणा सागर में म’री’जों का आंकड़ा 5 लाख से ऊपर जा चुका है।

इसी बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने मीडिया से खास बातचीत में कहा है कि लोगों को अब चिं’ता करने की जरूरत नहीं है। दुनिया के अन्य देशों की तुलना में कोविड-19 को लेकर भारत का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। हमने को’रो’ना टेस्टिंग बढ़ाई और मृ’त्यु दर भी देश में काफी कम है।

Coronavirusindia 696x392
Photo by Sumit/karehop via Getty Images

उन्होंने कहा कि अगले साल यानी 2021 तक कोविड-19 की वै’क्सी’न आ जाएगी। अन्य गंभीर बी’मा’रियों की तरह कोविड-19 भी रह जाएगा। इस मामले में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि देश में को’रोनावा’यर’स का पहला केस 30 जनवरी को सामने आया था और भारत की कुल आबादी 135 करोड़ है। अब तक यहां 5 लाख केस दर्ज हुए हैं।

जिनमें से लगभग तीन लाख की से पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं और अपने घरों में सुरक्षित है। उन्होंने कहा है कि भारत में मृ’त्यु दर 3 फ़ीसदी है जो कि अन्य देशों की तुलना में काफी कम है। भारत से भी ज्यादा मामले ब्राजील ब्रिटेन और अमेरिका में हैं और वहां पर मृ’त्यु दर भी ज्यादा है।

Covid
Photo by Sumit/karehop via Getty Images

डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि, हमने देश में कोरोना टेस्टिंग की क्षमता को बढ़ाया है. 5 महीने पहले जहां देशभर में एक लैब थी और आज करीब 1036 लैब में को’रो’ना टे’स्टिं’ग की जा रही है। कल भी हमने 2 लाख से ज्यादा टेस्ट किए। हम कोरोना टेस्टिंग को प्रमो’ट कर रहे हैं, ताकि कोई भी सं’क्रमि’त मरीज छूटना नहीं चाहिए।

डॉ हर्षवर्धन ने आगे कहा कि कई एक्सपर्ट्स का दावा था कि भारत में जून अंत तक 300 मिलियन को’रो’ना मामले होंगे। दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले भारत में को’रोना वा’यरस के काफी कम केस हैं। भारत से ज्यादा रि’कव’री दर सिर्फ रूस की है। हम अभी बेहतर स्थिति में हैं। लोगों को चिं’ता करने की कोई जरूरत नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *